Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Pension Yojana / पाएं ₹3000 प्रति महीना

 Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: भारत सरकार एक ऐसी पेंशन योजना लेकर आई है जिससे आपके बैंक खाते में 3000 रुपए प्रति महीना मिलेंगे। योजना का फायदा आपको ई श्रम कार्ड (E-Shram Card) के माध्यम से मिलेगा। अगर आपने ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है तो अच्छी बात है नहीं तो इस योजना का फायदा लेने के लिए आज ही अपना ई-श्रम कार्ड बनवाएं। ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड (Online e-Shram Card) लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया देखें। अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते है तो इस योजना की सारी जानकारी यहाँ पढ़ें। 

प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत रूपये 3000 प्रति माह किसको मिलेगा

असंगठित श्रमिक (UW) ज्यादातर घर पर काम करने वाले, स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, खुद के अकाउंट वर्कर के रूप में लगे हुए हैं। कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, हथकरघा श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, दृश्य-श्रव्य श्रमिक या समान अन्य व्यवसायों में काम करने वाले श्रमिक। देश में ऐसे लगभग 42 करोड़ असंगठित कामगार हैं।

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana के तहत रूपये 3000 प्रति माह कैसे मिलेगा

यह एक पेंशन योजना है जिसे प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना कहा जाता है। इस योजना के अंतर्गत आप 60 साल की उम्र के बाद अपने बैंक खाते में रुपए 3000 प्राप्त करने के पात्र होंगें। 

लेकिन इसके लिए आपको प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना में  प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये के बीच मासिक योगदान देना होगा जब तक आपकी उम्र 60 साल नहीं हो जाती। 

आपके ६० साल पुरे हो जाने पर आप इस स्किम के तहत रूपये ३००० पेंशन का दावा कर सकते है जिसके पश्चात आपके बैंक खाते में राशि हर महीने जमा हो जाया करेगी। 

प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्कताएँ 

  • आवेदन करने के लिए आपकी उम्र १८ से ४० वर्ष तक या इसके बीच की होनी चाहिए। 
  • आवेदनकर्ता की मासिक ए १५००० या उससे कम होनी चाहिए। 
  • असंगठित कामगार (यूडब्ल्यू) के लिए
  • संगठित क्षेत्र में कार्यरत (EPFO/NPS/ESIC के सदस्य)
  • आप एक आयकर दाता नहीं होने चाहिए 
  • आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है 
  • आपके पास एक बचत बैंक खता और IFSC कोड होना चाहिए 

प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत मिलने वाली विशेषताएं 

  • आपको 60 साल पुरे करने के बाद हर महीने 3000 की राशि 
  • स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना
  • भारत सरकार द्वारा मिलान योगदान

जरूरी बातें

यदि आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके  जीवन साथी को आपकी पेंशन का आधा हिस्सा यानि 1500 रूपये की राशी मिलती रहेगी। 

पेंशन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Pension Yojana) छोड़ने पर लाभ

यदि कोई पात्र अभिदाता अपने द्वारा योजना में शामिल होने की तिथि से दस वर्ष से कम की अवधि के भीतर इस योजना से बाहर निकलता है, तो उसके द्वारा योगदान का हिस्सा केवल उस पर देय ब्याज की बचत बैंक दर के साथ वापस किया जाएगा।

यदि कोई पात्र अभिदाता अपने द्वारा योजना में शामिल होने की तिथि से दस वर्ष या उससे अधिक की अवधि पूरी करने के बाद, लेकिन साठ वर्ष की आयु से पहले बाहर निकलता है, तो उसका योगदान का हिस्सा केवल उस पर संचित ब्याज के साथ ही वापस किया जाएगा। पेंशन फंड द्वारा अर्जित या उस पर बचत बैंक ब्याज दर पर ब्याज, जो भी अधिक हो।

यदि एक पात्र ग्राहक ने नियमित योगदान दिया है और किसी भी कारण से उसकी मृत्यु हो गई है, तो उसका पति या पत्नी बाद में नियमित योगदान के भुगतान के द्वारा योजना को जारी रखने का हकदार होगा या ऐसे ग्राहक द्वारा भुगतान किए गए योगदान के हिस्से को संचित ब्याज के साथ प्राप्त करके बाहर निकलने का हकदार होगा, जैसा कि वास्तव में पेंशन फंड द्वारा या उस पर बचत बैंक की ब्याज दर, जो भी अधिक हो, द्वारा अर्जित किया गया हो

ग्राहक और उसके पति या पत्नी की मृत्यु के बाद, कोष को वापस जमा किया जाएगा।

और अधिक जानकारी  आपको maandhan.in वेबसाइट का दौरा करना चाहिए। 

Leave a Comment